Thursday, January 3, 2019

सफल लोगों की सुबह की 8 आदतें जो आपको भी पता होनी चाहिए !!


#1. Wake up early.

एक बार जब आप कार्यालय में पहुंचते हैं, तो कौन जानता है कि दिन क्या है। आप शांति और संगठन, या पूर्ण, अप्रत्याशित अराजकता से मिल सकते हैं। सुबह के घंटे वे सब हैं जिन पर आपका पूरा नियंत्रण है। तो पहले जागने से शुरू करें, जैसा कि आप आमतौर पर करते हैं। बिजनेस इनसाइडर ने वेंडरकैम की कुछ युक्तियों को तोड़ दिया, जिसमें कहा गया कि 20 अधिकारियों के एक सर्वेक्षण में, वह हवाला देते हैं कि सप्ताह के दिनों में सुबह 6 बजे से पहले 90% जागते हैं। आपके लिए बहुत जल्द? बच्चे कदम उठाएं और 30 मिनट पहले उठने से शुरू करें जितना आप आमतौर पर करते हैं। फिर एक घंटे के लिए धक्का, और आगे। सुबह में अतिरिक्त 60 मिनट आपके दिन के बाकी हिस्सों के लिए वास्तव में एक अंतर बना सकते हैं।

#2. Exercise.

अपने इंस्टाग्राम फीड के माध्यम से उस अतिरिक्त घंटे को स्क्रॉल न करें। चलते रहो। चाहे वह एक शांतिपूर्ण योग सत्र हो या ट्रेडमिल पर उच्चस्तरीय रन, सुबह व्यायाम आपके दिन को प्रज्वलित करने के लिए महत्वपूर्ण है। वेंडरकम नोट करता है कि सुबह में काम करना आपको बाद में दिन में समय से बाहर निकलने से रोकता है, और तनाव को कम करने और नींद में सुधार करने में भी मदद करता है। उसने पाया कि स्टारवुड होटल के सीईओ फ्रिट्स वैन पास्चेन रोज सुबह 5:30 बजे एक घंटे के लिए दौड़ते हैं, जबकि ज़ेरॉक्स के सीईओ उर्सुला बर्न्स सप्ताह में दो बार सुबह 6 बजे, घंटे-घंटे के व्यक्तिगत प्रशिक्षण सत्र से बाहर निकलते हैं। 

#3. Ask yourself one important question.

इंडिपेंडेंट के मुताबिक, हर सुबह ऐपल के सह-संस्थापक स्टीव जॉब्स आईने में दिखते थे और खुद से पूछते थे, "अगर आज मेरी ज़िंदगी का आखिरी दिन होता, तो क्या मैं आज जो करने वाला हूं उससे खुश रहूंगा?" जवाब था "नहीं" बहुत दिनों से एक पंक्ति में, वह जानता था कि कुछ बदलने की जरूरत है।


#4. Plan your day.


इंडिपेंडेंट के मुताबिक, हर सुबह ऐपल के सह-संस्थापक स्टीव जॉब्स आईने में दिखते थे और खुद से पूछते थे, "अगर आज मेरी ज़िंदगी का आखिरी दिन होता, तो क्या मैं आज जो करने वाला हूं उससे खुश रहूंगा?" जवाब था "नहीं" बहुत दिनों से एक पंक्ति में, वह जानता था कि कुछ बदलने की जरूरत है।

#5. Make time for mental health.

अपनी बैठकों, परियोजनाओं और सम्मेलनों की योजना बनाने के बीच, अपने लिए समय निकालना न भूलें। फोर्ब्स ने सुझाव दिया है कि 10 मिनट के ब्रेक में एक तनावपूर्ण बैठक या प्रस्तुति के बाद पेनकिलिंग करें। यह ब्लॉक के आसपास टहलने या अपने डेस्क पर खुद को मध्यस्थता के कुछ क्षण देने के रूप में सरल हो सकता है। इस समय को लेने से आपको बाकी दिनों में लेने, रीफोकस करने और रिचार्ज करने की सुविधा मिलती है।

#6. Avoid early-morning meetings.


अमेज़ॅन के संस्थापक और सीईओ जेफ बेजोस कहते हैं कि वह सुबह-सुबह की बैठकों से बचने के लिए पसंद करते हैं, और अपने अतिरिक्त समय का इस्तेमाल अपनी पत्नी के साथ एक स्वस्थ नाश्ते में करते हैं। inc.com के अनुसार, "मैं चाहता था कि वह मेरे दिन के सबसे अच्छे घंटे प्राप्त करें," " उसने कहा। यदि आप भी किसी प्रियजन के साथ रहते हैं, तो गुणवत्ता बनाने का यह एक शानदार तरीका है, कार्यदिवस का सामना करने के लिए आप दोनों के साथ एक-एक समय से पहले। अगर आप भी अकेले रहते हैं तो यह आदत बहुत अच्छी है। अपने लिए एक पल, अपने नाश्ते में शामिल होने और दिन के लिए अपनी योजनाओं को प्रतिबिंबित करने के लिए अतिरिक्त समय का उपयोग करें।

#7. Visualisation


I CCCCrecently ने मान / लक्ष्य कार्यशाला पूरी की। प्रत्येक सुबह मैं अपने एक लक्ष्य को चुनता हूं और मैं अपने जीवन में रहने की कल्पना करता हूं जैसे कि लक्ष्य पहले ही प्राप्त हो चुका है। मैं अपनी आँखें बंद कर लेता हूं और कल्पना कर सकता हूं, चित्र बना सकता हूं और खुद को उस लक्ष्य के साथ अपना जीवन जी सकता हूं। मैं हर दिन एक अलग लक्ष्य चुनता हूं।

#8. Silence

(मैं prefer ब्रीथ ’नामक डाउनलोड करने योग्य ऐप से एक निर्देशित ध्यान का उपयोग करना पसंद करता हूं)।
5 से 10 मिनट