Saturday, December 22, 2018

सुबह जल्दी उठने के वो 8 फायदे ! जिससे बदल सकती है आपकी ज़िंदगी !!


#1: खाओ healthy breakfast



नाश्ते को अक्सर दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन बताया जाता है। नवीनतम अध्ययनों के अनुसार, हमें सुबह के भोजन के साथ अपने दैनिक ऊर्जा सेवन का लगभग 15% - 25% का उपभोग करना चाहिए। नाश्ते के बिना, हम आम तौर पर दोपहर के भोजन के समय इतने भूखे होते हैं कि हम बहुत सारे अस्वास्थ्यकर, फिर भी सुखद खाद्य पदार्थ खाते हैं।

#2: बचाए अपनी टाइम एंड एनर्जी


 यदि आप सुबह जल्दी उठते है तो पहले वाली बस या ट्रेन ले सकते हैं जो कम व्यस्त है, यात्रा करने के लिए अधिक सुखद है, और अधिक तेज़ी से सकती है। यदि आप ड्राइव करते हैं, तो आप भारी ट्रैफ़िक से बच सकते हैं और अपनी यात्रा के समय को काफी कम कर सकते हैं। या बेहतर अभी तक, आप बाइक का आवागमन शुरू कर सकते हैं, जैसे मैंने प्रयोग के दौरान किया था।

#3:  शांति को करो महसूस 



जब आप अपने दिमाग का उपयोग अपनी उच्च क्षमता तक दिन बिताते हैं तो अपने मानसिक स्वास्थ्य का ख्याल रखना महत्वपूर्ण है। हमारे कई सफल उद्यमी मदद करने के लिए ध्यान में बदल जाते हैं। लिंक्डइन पल्स लेख में, लिंक्डइन के सीईओ जेफ वीनर, वर्णन करते हैं कि ध्यान एप का उपयोग करने से उन्हें दैनिक ध्यान दिनचर्या स्थापित करने में मदद मिली। उन्हें लगता है कि इससे उनके मानसिक कल्याण के लिए बहुत लाभ मिलते हैं| 


#4: रोज़ कुछ नया सीखे 



हम जब सुबह जल्दी उठने लगते है तो हमारा अधिक से अधिक समय बचता हे तो उस समय को हम नई knowledge ग्रहण कर सकते है|जब आप सुबह जल्दी उठते हैं, तो अतिरिक्त समय आपको काम पर अपने मस्तिष्क को बाहर करने से पहले काम करने की छूट देता है - आप सुबह सुबह जिम जा सकते हैं , या बस पड़ोस में घूमने जा सकते हैं। बेशक, सुबह जल्दी उठकर काम करने के अन्य समय हैं।

#5: अपनाये नई आदते 


अपनी आदतों को विकसित करना आपके आत्म-सुधार के लिए महत्वपूर्ण है, और अतिरिक्त सुबह के घंटे इसे बनाने का सही समय है। एक ही क्रम में हर दिन आपके द्वारा किए जाने वाले कामों की एक सूची की योजना बनाने की तरह अपनी खुद की सुबह की रस्म को पूरा करना, आपको कुछ भी करने के लिए मजबूर किए बिना नई अच्छी आदतें बनाने में मदद कर सकता है। उदाहरण के लिए, मेरा दिन बाथरूम की यात्रा के साथ शुरू होता है, मेरे दांतों को ब्रश करना, शेविंग करना और कपड़े पहनना। फिर मैं एक गिलास गर्म पानी में डुबकी लगाता हूं और अपनी डेस्क पर जाता हूं, जहां मैं कुछ पढ़ता हूं, दिन की योजनाएं बनाता हूं। प्रत्येक दिन एक ही कार्य को एक ही तरीके से किया जाना चाहिए


#6: अपने दिन को महत्व दे 





सफल लोग जल्दी उठते हैं। मैंने हर जगह इस बारे में सुना। स्टीव जॉब्स सुबह लगभग 5:30 बजे उठते थे और ऐप्पल पर हेड स्टार्ट करने के लिए पर्याप्त समय निकालते थे। कई अन्य प्रसिद्ध उदाहरण भी हैं।मेरे साथ ऐसा कभी नहीं हुआ कि मैं उनमें से एक हो सकूं।मुझे खुद को एक रात का उल्लू मानना पसंद था और वास्तव में गर्व था अगर मैं एक परियोजना को पूरा करने में कामयाब रहा या सप्ताह के दौरान  जब मैंने प्रयोग शुरू किया, तो मैंने महसूस किया कि सुबह मेरे लिए सबसे उत्पादक समय था।अब मैं एक स्पष्ट मन, एक अच्छी तरह से आराम करने वाले शरीर के साथ उठता हूं, और  महत्वपूर्ण कार्यों पर ध्यान केंद्रित कर सकता हूं और अगले दिन तुरंत लक्ष्य निर्धारित कर सकता हूं। फिर मैं अपने ईमेल और फेसबुक की जांच करता हूं। मैं यह सब कर सकता हूं, जबकि मेरे परिवार के सदस्य अभी भी अपने बिस्तर पर सोए हुए हैं।

#7: समय को महत्व दे 




जैसा की आपको पता है की समय हमारे लिए कितना महत्वूर्ण होता है इसी लिए समय को हमेशा महत्वपुर्ण माना गया है मैं अपने दिन की शुरुआत बिस्तर से उठकर, हमेशा की तरह देर से करता था और खुद को तैयार करने के लिए दौड़ता था। लेकिन फिर भी, मैं आमतौर पर देर से काम करने के लिए आया था। मैं अपने कार्यालय में चला गया, अव्यवस्थित और क्रोधी लग रहा था, मुश्किल से जाग रहा था और बाकी सभी के पीछे था। यह निश्चित रूप से दिन शुरू करने का एक शानदार तरीका नहीं है।
अब मेरे पास काम छोड़ने के लिए 2 घंटे से अधिक समय है। और इस समय की अवधि के दौरान, मैं न केवल संगठित हो जाता हूं, मैं कभी-कभी ताज़े ग्राउंड कॉफ़ी के गर्म कप में या अपनी पसंदीदा पुस्तक के एक-दो पन्नों को पढ़ने में भी शामिल हो सकता हूं।

#8. रोजना Exercise करना 



सुबह जल्दी उठने के अलावा व्यायाम करने के अन्य समय भी हैं, लेकिन मैंने पाया है कि काम के बाद सही व्यायाम करना भी बहुत आनंददायक होता है, यह अन्य चीजों के कारण रद्द होने के लिए भी उत्तरदायी है। मॉर्निंग एक्सरसाइज वस्तुतः कभी रद्द नहीं होती।