Thursday, November 29, 2018

वो 10 गुप्त आदते जो सिर्फ अमीरो को पता हे आपको नहीं !!

# Listen more, speak less.

जब आप बोलते हैं, तो आप केवल दोहरा रहे हैं जो आपके दिमाग में पहले से ही है। लेकिन जब आप सुनते हैं, तो आप कुछ नया सीख रहे हैं।


आप न केवल नई चीजें सीख पाएंगे; आप कुछ ऊर्जा को बचाने में भी सक्षम होंगे जो अन्यथा बर्बाद हो जाएंगे।
सुनकर हर दिन कुछ नया सीखना जो आप पहले से जानते हैं उसे दोहराने से बेहतर है। 
(एक पिंजरे में तोते की तरह) |

2# Seek Purpose in everything


जानबूझकर चीज करना किसी भी तरह से आपकी मदद नहीं करेगा।उद्देश्य ड्राइव का अर्थ है, जैसा कि आप करते हैं, सब कुछ में उद्देश्य पाएं।एक बार जब आप उस विशेष कार्य को पूरा कर लेंगे तो हमेशा उन लाभों की तलाश करें जिन्हें आप पेश करेंगे।यदि कोई नहीं है, तो आपको शायद उस कार्य को छोड़ना चाहिए। (जब तक आप इसे वैसे भी करना नहीं चाहते)

3# Improve your mental strength


नसिक क्रूरता एक औसत व्यक्ति को सफल लोगों से अलग करती है। यदि आप मानसिक रूप से पर्याप्त मजबूत नहीं हैं, तो आप शायद कहीं भी नहीं जा रहे हैं। यदि आप उच्चतम स्तर पर चाहते हैं, तो उच्चतम स्तर पर होने के लिए तैयार हो जाएं।जीवन शैली काम करता है। जितना अधिक आप चाहते हैं उतना ही आपको चुनौती दी जाएगी।यदि आप सामान्य के लिए बसना चाहते हैं, तो आप इसके लिए पर्याप्त अच्छे हैं।

4# Help people around you


किसी की मदद करने से आपको सैकड़ों घंटे नहीं लगेगा, यह न तो लाखों डॉलर लेगा।सही समय पर भी एक छोटी सी सहायता मदद करने से ज्यादा मूल्यवान होती है जब किसी को इसकी आवश्यकता नहीं होती है।आंशिक राशि बनाने में समय बिताने में किसी की मदद करने में समय बर्बाद करना बेहतर होता है।आज आप क्या करते हैं, आज या कल नहीं बल्कि भविष्य में किसी दिन आपको वापस कर दिया जाएगा।


5# Learn something new


आप अपनी मातृभाषा, या शायद एक और भाषा बोल सकते हैं जो आपके स्कूल में पढ़ाया जाता था। लेकिन, एक और सीखने के बारे में क्या? जीवन सिर्फ एक चीज सीखने के बाद नहीं रुकता है। खैर, यहां बिंदु आपको एक नई भाषा सीखने के बारे में नहीं है, लेकिन यहां बिंदु आपको कुछ नया सीखने के लिए है जब तक आप ऐसा करने में सक्षम हों। बुढ़ापे के लिए चीजें मत छोड़ो; शेष दिन बिताने के तरीके के बारे में सोचने के अलावा, आप कुछ भी करने में सक्षम नहीं होंगे।

6# Ask questions


जितना सवाल हो सके उतने सवाल पूछें, ताकि आप अपना ज्ञान बढ़ा सकें। अपने ज्ञान को एक विशेष जगह पर सीमित न करें। आप जिस डोमेन के बारे में भावुक हैं, उससे थोड़ा सा सीखें, और यदि आप किसी विशेष विषय के बारे में उत्साहित होते हैं, तो इसके बारे में गहराई से जानें। इस तरह, आप एक औसत व्यक्ति से अधिक योग्य बन जाएगा।

7# Organize your Planing


जितना ज्यादा हो आपको अपना हर काम planing के साथ ही करना चाहिए | ताकि आप उस काम को जल्दी खत्म कर पायेंगे | जितना अधिक सरल होंगे, उतना अधिक उत्पादक होगा।जब आपके पास एक अव्यवस्थित कार्यक्षेत्र होता है, तो आपका दिमाग इसे नकारात्मक संकेत के रूप में लेता है और इस प्रकार आपकी उत्पादकता को प्रभावित करता है।यदि आप इस बिंदु से सहमत नहीं हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे एक बार आज़माएं।कोशिश करें और फिर यह तय करें कि क्या यह आपकी उत्पादकता को बढ़ाता है और आपको अधिकऊर्जावान महसूस करता है या नहीं।

8# Don’t consume the information you don’t need


ऐसी जानकारी का उपभोग करना जो आप नहीं चाहते हैं / न केवल आपके मूल्यवान समय को लेने की आवश्यकता है बल्कि आपके दिमाग को भी खराब कर देता है। जब आपके दिमाग में बहुत सी चीजें चलती हैं, तो आपको उन विचारों को लाने में काफी मुश्किल लगेगी जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं।अपने दिमाग को अपने आईफोन के रूप में देखें, आपके दिमाग में जितना अधिक बेकार डेटा है, उतनी ही छोटी जगह आपको छोड़ दी जाएगी, जो अंततः बहुत सारी परेशानी का कारण बन जाएगी, इसे सुस्त कर देगी और यहां तक कि आपको जानकारी को सहेजने से भी महत्वपूर्ण हो सकता है जो महत्वपूर्ण हैं ।

9# Make new goals


लक्ष्यों के बिना जीवन जीना बेकार है।जब तक आप अपने जीवन से प्रसन्न न हों, आपको हर दिन नए लक्ष्य बनाना चाहिए।हर बार नए लक्ष्यों को स्थापित करने का मतलब यह नहीं है कि आप लालची हैं, लेकिन यह दर्शाता है कि आप कुछ बेहतर हासिल करने के लिए तैयार हैं।वर्तमान समय में आपके पास जो कुछ है, उससे खुश रहें, लेकिन इससे पूरी तरह से संतुष्ट न हों।इस तरह आपको अपना जीवन जीना चाहिए।